CoronaVirus cure: Ramdev’s Patanjali launches Coronil, Swasari Vati for Covid-19 treatment

Ramdev's Patanjali launches Coronil kit
Coronil Ashwagandha, Giloy और Tulsi के मिश्रण से बनाया जाता है और इसे दिन में दो बार - सुबह और शाम लिया जा सकता है।
  • Patanjali ने आज Covid-19 दवा ‘Coronil और Swasari’ लॉन्च की और प्रभावित रोगियों पर नैदानिक ​​परीक्षणों का दावा किया
  • योग गुरु Ramdev ने कहा कि इसने 3-7 दिनों के भीतर 100 प्रतिशत recovery rate दिखाई है।

बाबा रामेव की Patanjali ने आज ‘Coronil और Swasari’ को लॉन्च किया, जिससे घातक CoronaVirus से निपटने और रोकने के लिए दवा मिली, जो अब तक 14,011 लोगों की जान ले चुकी है। उन्होंने दावा किया कि यह Covid-19 के खिलाफ पहली आयुर्वेदिक दवा है, जो कि SARS-CoV-2 virus से होने वाली सांस की बीमारी है। योग गुरु ने दावा किया कि Patanjali Research Centre और NIMS के संयुक्त प्रयासों से दवा तैयार की गई है, Patanjali योगपीठ में प्रभावित रोगियों पर नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान 100 प्रतिशत अनुकूल परिणाम दिखाए गए हैं।

पूरा देश और दुनिया Corona Virus के लिए दवा या टीका का इंतजार कर रहा था। Yoga Guru Ramdev ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि पहला Ayurvedic, चिकित्सकीय रूप से नियंत्रित परीक्षण आधारित साक्ष्य और अनुसंधान आधारित दवा Patanjali Research Centre और NIMS के संयुक्त प्रयासों से तैयार किया गया है। 3-7 दिनों के भीतर प्रतिशत recovery rate।

हम आज COVID दवाएँ Coronil और Swasari लॉन्च कर रहे हैं। हमने इनमें से दो परीक्षणों का आयोजन किया, पहला clinical controlled study, जो Delhi, Ahmedabad, कई अन्य शहरों में हुआ। इसके तहत 280 मरीजों को शामिल किया गया और 100 प्रतिशत बरामद किए गए। हम इसमें Corona और इसकी जटिलताओं को नियंत्रित करने में सक्षम थे। इसके बाद सभी महत्वपूर्ण नैदानिक ​​नियंत्रण परीक्षण किए गए, उन्होंने कहा।

NIMS, Jaipur की मदद से हमने 95 रोगियों पर clinical control study किया। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि तीन दिनों के भीतर 69 प्रतिशत रोगी ठीक हो गए और positive (मामलों) से negative हो गए और सात दिनों के भीतर उनमें से 100 प्रतिशत negative हो गए, उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि रोगियों पर दवा के परीक्षण के लिए आवश्यक अनुमोदन सक्षम अधिकारियों से लिए गए थे।

Patanjali के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) Acharya Balkrishna भी अन्य अधिकारियों और प्रतिनिधियों के साथ लॉन्च के मौके पर मौजूद थे, जिन्होंने दवा की तैयारी में हिस्सा लिया था। Acharya Balkrishna ने कहा कि corona kit सिर्फ, 545 में उपलब्ध कराई जाएगी।

Patanjali के CEO ने इस महीने की शुरुआत में दावा किया था कि company द्वारा विकसित एक Ayurvedic दवा Covid-19 patients को 5-6 दिनों के भीतर ठीक करने में सक्षम है।

इस बीच, Union Health Ministry द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 14,933 नए मामलों की वृद्धि के साथ, भारत की COVID-19 गिनती आज 4,40,215 तक पहुंच गई।